Corona jaisa kuch bhi nahi hai

 कोरोना..कोरोना ..कोरोना ..न्यूज़ से लेकर न्यूज़-पेपर तक ..टीवी से लेकर सोशल मीडिया तक..सिर्फ कोरोना ..क्या बवाल है यार ..कोरोना है भी या नहीं ? ..या सिर्फ बवाल मचा रखा है? ..कुछ लोग बोलते हैं किकोरोना जैसा कुछ भी नहीं है?’ ..क्या सच में कोरोना वरोना है या नहीं?

चलो मान लेते है कोरोना नहीं है..अपने देश में बवाल मच रखा है कोरोना का.. ..यू.एस.. इंगलैंड..जापान..और भी बहुत से देशो ने भी ..अरे हाँ ..यहाँ तक कि पाकिस्तान ने भी कोरोना के नाम का बवाल मचा रखा है?..है ना.. ये सभी देशो की मिलीभगत है? है ना?.. ..आप जानते है ऐसा कुछ भी नहीं है.. 

..कुछ कह रहें है कोरोना नहीं है?..तो क्या लोग हॉस्पिटल में मजा लेने के लिए जा रहे है? और एडमिट हो रहें है?..है ना? ..लोग साँस लेने का बहाना बना कर..ऑक्सीजन ..ले रहें है? ..वेंटिलेटर पर जा रहे है?..क्यों कि उनके पास पैसे ज्यादा है और वो हॉस्पिटल में देना चाह रहें हैं?..है ना.. ..और मौते..वो तो जगत सत्य है..इसमें कोरोना वरोना को दोष क्यों देना? ..है ना.. ..आप मान कर चलो कि कोरोना नहीं है? ..जब तक आप का कोई अपना वेंटिलेटर तक नहीं पहुँच जाता है..या..            ..सोचो ..सोच कर तकलीफ हुई कि नहीं..

..आप की इम्युनिटी अच्छी है.. हो ..आप को कुछ नहीं होगा ..अच्छी बात है ..आपने कौन से मीटर में अपनी इम्युनिटी चेक की है?.. ..क्या..बात कर रहे हो.. कोई मीटर नहीं है .. हो ..चलिए मान लिया आप की इम्युनिटी अच्छी है ..आप के अपने..क्या उन सभी की इम्युनिटी अच्छी है?.. ..मर्जी आपकी ..सोचिये ..मत सोचिये..

Corona

बहुत से विडियो सोशल मीडिया मार्केट में फैले हुए है ..कोरोना नहीं होगा..मास्क लगाओ.. ..तो फिर दो गज की दूरी क्यों?.. ..काढ़ा पिया..दवा खाई..योग किया..इम्युनिटी बढाई..तो मास्क क्यों?..और दो गज क्यों?.. ..आपको विडियो में ये सब बोलना है..करना है करो ..लेकिन.. ..मगर दूसरो को तो मत बर्गलाओ..उन्हें तो सावधानी का पालन करने दो..दूसरो के दिमाग के साथ खेल कर उनकी और उनके अपनों की जिंदगी क्यों खतरे में डाल रहे हो..

..मास्क पहनने से कोरोना होने का खतरा बहुत कम हो जाता है ..दो गज की दूरी रखने से और कम हो जाता है ..फिर भी किसी भी गलती से कोरोना हो भी जाता है तो आपकी स्ट्रांग इम्युनिटी उससे लड़ने में कारगर होगी.. ..इसलिए हर तरीके से आप को तैयार रहने के लिए कहा जा रहा है ....फिर भी कुछ फ्रस्टेटेड लोगो की विडियो या बातो में कर..अपना और अपनों की जिंदगी खतरे में डालना चाहते है ..शौक से खतरो के खिलाड़ी बनिए.. ..क्या ले कर आये हो क्या ले कर जाना है..

मजाक की तो हद कर दी लोगो ने विडियो में.. ..दिन में कोरोना नहीं घूमता..रात में कोरोना घूमता है..इसलिए रात में कर्फयू..

 ..अभी फुल लॉकडाउन भी लग जाये तो ..घरो में बैठ कर चें..चें.. चिल्लाओगे की लॉकडाउन लगा दिया ..लोग कमाएंगे खायेंगे कैसे.. ..नहीं लगाएगी.. ..कोरोना केस बढ़ेगे तो चिल्लाओगे..सरकार कर क्या रही है.. ..जब गाइडलाइन फॉलो करने की बात आती है तो..बड़ी परेशानी होती है..कैसे फॉलो होगी? है ना.. ..जब कोरोना केस बढ़ जाते हैं तो ..बस चिल्ला लो हर प्रॉब्लम के लिए..

..हम सबकी भी कोई जिम्मदारी है कि नहीं..बस आदत पड़ गयी है किसी और के सिर.. सारा ठीकरा फोड़ने का.. ..कभी गौर किया कितने लोग मास्क भी नहीं पहनते है ..क्यों भाई ..जब प्रशासन स्ट्रिक्ट होगा ..डंडा चलेगा..जुर्माना लगेगा.. तभी गाइडलाइन फॉलो करेंगे लोग.. ..आप खुद कुछ भी गलती कर लो सब सही है?..है ना..

एक और विडियो बड़ी तेजी में दौड़ा.. ..कोरोना सिर्फ एक जगह पर नहीं पाया जाता वो है रैली.. ..अच्छा कटाच्छ है.. ..लेकिन बात वही है ..किसने कहा कि रैली में जाओ ..क्या उन्हें बांध कर रैली में ले जाया गया?..नहीं ना  ..वो भीड़ गयी रैली में अपनी मर्जी से ..तो दूसरों पर आरोप क्यों लगाना? ..जिसका जो काम है..वो सब अपना काम कर रहें है तो.. ..उन पर मजाक बनाने से कोई फ़ायदा नही है..

..कोई कहे कि कुएँ में कूद कर नहातें हैं? तो क्या आप कूद जाओगे..और कहोगे की उसने कूदने के लिए बोला इसलिए कूद गया..मजा लेने के लिए.. ..खुद का विवेक..समझ..बुद्धि है कि नहीं.. ..बस.. हमेशा यही कहते रहना है ..इसने कहा ..उसने कहा ..इसने किया ..उसने किया ..इसलिए मैंने भी.. ..क्या करना है क्या नहीं ..कहाँ जाना है कहाँ नहीं..ये आप का फैसला होता है..

Coronavirus Prevention 

कुछ सावधानी क्या फॉलो करना बहुत मुस्किल है? ..मास्क लगायें..वो भी पूरा नाक ढका हुआ.. ..दो गज की दूरी.. ..संभव हो तो भीड़ में ना जाएँ.. ..शादी..पार्टी से थोड़ा दूरी बना कर रखें.. ..समय समय पर सेनेटाइजर इस्तेमाल करें.. ..बाहर से लाये हुए सामान को इस्तेमाल करने से पहले सावधानी रखें..

Corona Se Kaise Bache

थोड़ा सोचिये दिमाग से ..थोड़ा महसूस कीजिये दिल से ..अपने लिए..अपनों के लिए ..इंग्लिश में सुना है किPrecaution is Better Than Cure’  ..हतियात बेहतर है..इलाज से..  ..’जान है तो जहाँन है’..  ‘स्वस्थ रहें मस्त रहें’ 

**मोबाइल यूजर ..और भी ....खूबसूरत और खरतनाक पोस्ट देखने के लिए नीचे स्क्रॉल करें ............ ⇊

Post a Comment

नया पेज पुराने

Post ADS 1