Amazing Facts in Hindi

यह दुनिया.. रहने वाले इंसान..जीव-जंतु से भरी पड़ी है ..और इनमें भरा पड़ा है विचित्र अनोखे रोचक तथ्य ..चलिए पता करते है.. इंटरेस्टिंग फैक्ट्स इन हिंदी ..जो कि आप को रोमांच से भर देगा..


आप अपने बालो से हाथी उठा सकते हैं मगर कितने हाथी

जी हाँ आप अपने बालो से हाथी उठा सकते हैं.मगर सवाल ये है कि कितने हाथी.. ..हमारे बाल 95% केरातिन (Keratin) से बने होते हैं..ये एक हेलीकॉइडल प्रोटीन हैं ..इससे ही नाख़ून भी बने होते हैं..

Pull elephant by hair

स मजेदार तथ्य का विडियो देखने के लिए क्लिक करें youtube button

हमारे सिर पर लगभग 1 लाख से ज्यादा बाल होते हैं ..अगर इन बालो को एक व्यस्थित क्रम में बनाया जाय..तो इनसे 10 टन तक का वजन उठा सकते हैं ..ये वजन लगभग दो हाथियों के बराबर होता है..


मनुष्य व्हेल चूहे की धड़कन अलग होती है       

ज्यादातर इंसानों का वजन 60-100 किलोग्राम होता है ..और एक स्यस्थ इन्सान के दिल की धड़कन 60-100 बीट पर मिनट होती है..

heart rate human whel rat

Facts In Hindi

लेकिन अगर हम बात करें व्हेल कि..जो 30 मीटर तक लम्बी और 100 टन से ज्यादा वजनी होती हैं..तो व्हेल के दिल की धड़कन क्या होगी?..बहुत तेज? ..नहीं ..व्हेल के दिल की धड़कन होती है 22-37 बीट/मिनट ..जी हाँ इतना ही..

इस मजेदार तथ्य का विडियो देखने के लिए क्लिक करें youtube button

चूहा..जिसका शरीर कुछ ग्राम का होता है उसके दिल की धड़कन तो बहुत कम होगी? ..चूहे कि धड़कन होती है.. 330-480 बीट/मिनट..


मनुष्य की शरीर की नसे पृथ्वी से लम्बी होती हैं मगर कितनी लम्बी

पृथ्वी की पेराफेरी यानि परिधि है..40075 किलोमीटर..

मनुष्य के शरीर की नसे.. ..नसे (Veins) वो जो खून को दिल तक ले जाती है ..धमनी (Artery) वो जो दिल से शुद्ध खून को अंगो तक पहुँचाती हैं ..इनकी कुल लम्बाई होती है.. 1 लाख किलोमीटर..

veins length

इस मजेदार तथ्य का विडियो देखने के लिए क्लिक करें youtube button

यानि अगर नसों से धरती को लपेटा जाये तो ..धरती को लगभग 2.5 बार लपेट सकते हैं..


प्राणी जिसका पसीना दूध गुलाबी होता है

प्राणी तो दुनिया में बहुत से है उन्हें पसीना होता है ..कुछ दूध भी देते हैं मगर सफ़ेद ..पसीना आता है उन्हें मगर गुलाबी नहीं..

Rochak Tathya

प्राणी जिसका पसीना गुलाबी होता है..वो है हिप्पोपोटामस..जिसे दरियाई घोड़ा भी कहते हैं ..इसकी चमड़ी के नीचे चर्बी की मोटी परत होती है जो चमड़ी पर पाए जाने वाले रंध्रो से गुलाबी रंग के चर्बीदार तरल के रूप में छुटती रहती है ..जिससे चमड़ी गीली और स्वस्थ रहती है ..इसकी चमड़ी 2 इंच तक मोटी चट्टान की तरह मजबूत होती है ..हीरा चमकाने में इसका उपयोग होता है..

Animal have pink milk

इस मजेदार तथ्य का विडियो देखने के लिए क्लिक करें youtube button

रही बात दूध की तो .. दरियाई घोड़े का दूध ही गुलाबी होता है ..इसका गुलाबी रंग दूध में पाए जाने वाले दो प्रकार के एसिड..Hipposudoric Acid और Norhipposudoric Acid के कारण होता है ..


विश्व का एक मात्र पंछी जो पीछे भी उड़ सकता है       

विश्व में कई प्रकार के पंछी पाए जाते है जो आगे दायें बाएं तो उड़ते हैं लेकिन पीछे नही उड़ सकते हैं ..एक मात्र पंछी जो पीछे भी उड़ सकता है उसके दिल की धड़कन होती है 1200 बीट/मिनट..

Bird can fly backward

Interesting Facts in Hindi

..वो है..HummingBird जिसे गुंजन पंछी के नाम से भी जाना जाता है..ये हवा में उड़ते वक़्त एक सेकंड में लगभग 80 से भी ज्यादा बार अपने पंख फड़फड़ाता है ..इसकी हवा में उड़ने की रफ़्तार करीब 70 किलोमीटर/घंटा होती है ..इसका वजन 2 ग्राम से लेकर 20 ग्राम तक..और आकार करीब 2 – 25 इंच तक होता है..ये हवा में स्थिर भी रह सकता है जैसे कोई हेलीकाप्टर रहता है..
इस मजेदार तथ्य का विडियो देखने के लिए क्लिक करें youtube button


दुनिया का सबसे खुशनुमा जानवर कौन है

दुनिया का सबसे खुशनुमा जानवर..ये आकार में बिल्ली के बराबर होता है ..और जब भी इनके साथ कोई सेल्फी क्लिक करता है तो ये बड़े प्यार से सेल्फी खिचवाते हैं ..ये है (Quokka) क्वोका..

Happiest Animal khusnuma janvar amazing facts MaSaGyani

ये कंगारू प्रजाति का जीव है ..और ये कंगारू की तरह पाउच में बच्चे रखते हैं.. ..इसके चेहरे की बनावट कुछ ऐसी है कि ये मुस्कराता हुआ नज़र आता है ..इसकी मुस्कराहट काफी मनमोहक होती है इसलिए इन्हें दुनिया का सबसे खुशनुमा जानवर कहते हैं ..और ये ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है..

इस मजेदार तथ्य का विडियो देखने के लिए क्लिक करें youtube button

जल्द ही और भी ज्यादा रोचक तथ्य.. जो आप को Wow बोलने पर मजबूर कर देंगे.. 

**मोबाइल यूजर ..और भी ....खूबसूरत और खरतनाक पोस्ट देखने के लिए नीचे स्क्रॉल करें ............ ⇊

Post a Comment

और नया पुराने

Post ADS 1